Search Bar

Technology

भारतीय सभ्यता के बारे में कुछ अज्ञात /Some unknown about Indian civilization


Indian civilization

भारतीय सभ्यता के बारे में कुछ अज्ञात /Some unknown about Indian civilization

आज हम जानेंगे सिंधु सभ्यता के बारे में जो की सबसे प्राचीन सभ्यता है बचपन में हम सब स्कूल में इतिहास में सिंधु सभ्यता के बारे में पढ़ा था। कि भारत की प्राचीन सभ्यता है सिंधु सभ्यता भारत की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की प्राचीन सभ्यता है। यह सब बता 8000 वर्ष पुरानी है। इसे हड़प्पा सभ्यता सिंधु सरस्वती सभ्यता नाम से जाना जाता है। इस सभ्यता का विकास सिंधु नदी के पास हुए थे। मोहनजोदड़ो लोथल कली बंगा हड़प्पा इसका केंद्र है। ब्रिटिश काल के समय खुदाई होने पर इस सभ्यता का पता लगा। इस सभ्यता को पता लगने में कई समय लगा। सिंधु सभ्यता जिसको आज इंडस वैली सिविलाइजेशन के नाम से जाना जाता है। यह दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यता है जब 1856 साल में जॉन जॉन विलियम्स ब्रंटन ने कराची से लाहौर तक रेलवे लाइन बिछाने के लिए, उन्हें ईटों की कम होने पर इस खंडार को खुदाई किया था। और खुदाई की समय इस सभ्यता की पता चला जिसके कारण इस सभ्यता का नाम हरप्पा सभ्यता हुआ।

1826 साल चार्ल्स मेसन ने पहली बार इस सभ्यता को खोजा इस सभ्यता की असली खोज क्या था रायबहादुर दयाराम साहनी ने। क्योंकि इनके द्वारा पुरातत्व जाना गया था। मोहनजोदड़ो का मतलब है मुर्दों का टीला। माना जाता कि इस सभ्यता एक सुव्यवस्थित नागरिक सभ्यता थी।

हम लोगों की इस वेबसाइट में ऐसे ही आर्टिकल आप लोग को देखने के लिए मिलेगा ऐसा आर्टिकल आप लोग पढ़ना चाहते हो तो हमारे इस वेबसाइट की बेल आइकन को क्लिक करना मत भूलना आप लोग इस बारे में और भी जानते हो तो हम लोगों के साथ कांटेक्ट कर सकते हो।

भारतीय सभ्यता के बारे में कुछ अज्ञात /Some unknown about Indian civilization भारतीय सभ्यता के बारे में कुछ अज्ञात /Some unknown about Indian civilization Reviewed by smartinsia.website on February 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Adsense 728x90

Powered by Blogger.